उत्तराखण्ड पर्यटन मनोरंजन रुद्रप्रयाग

नए साल का जश्न मनाने मिनी स्विटजरलैंड चोपता पहुंचे पर्यटक, पुलिस की रहेगी पैनी नजर

रिपोर्ट – रोहित डिमरी, रुद्रप्रयाग टुडे।

रुद्रप्रयाग। मिनी स्वीजरलैंड के नाम से प्रसिद्ध पर्यटक स्थल चोपता में जमकर बर्फबारी हो रही है। बर्फबारी के बाद भारी संख्या में पर्यटक बर्फबारी का आनंद लेने के लिए यहां पहुंच रहे हैं। नए साल का आगाज होने से पहले बर्फबारी होने से स्थानीय व्यवसायी और पर्यटक भी काफी खुश नजर आ रहे हैं। चोपता के अलावा कार्तिक स्वामी मंदिर में भी खूब बर्फबारी हुई है। नये साल के स्वागत को लेकर चोपता में पांच हजार से ज्यादा पर्यटक पहुंच चुके हैं और तीन दिनों तक होटल, लाॅज, ढाबा, टेंट व हट्स की फुल बुकिंग है।

मिनी स्वीजरलैंड के नाम से प्रसिद्ध चोपता में इन दिनों खूब बर्फबारी हो रही है। चोपता की वादियां पूरी तरह से बर्फ से ढक चुकी हैं। चोपता में दूर-दूर तक सिर्फ बर्फ ही बर्फ दिखाई दे रही है। बर्फ के कारण चोपता-बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर भी आवाजाही ठप हो गयी है। चोपता-बद्रीनाथ मार्ग दुगलबिट्टा के समीप बंद हो गया है। ऐसे में पर्यटकों को तीन से चार किमी दूर चोपता तक पैदल ही आवाजाही करनी पड़ रही है। बर्फबारी के बाद भारी संख्या में पर्यटक चोपता पहुंच रहे हैं। नये साल के स्वागत को लेकर हजारों की संख्या में पर्यटक चोपता पहुंच रहे हैं। यहां सभी होटल, लॉज, हट्स और टेंट को आगामी तीन जनवरी तक फुल बुकिंग मिल चुकी है। साथ ही प्रशासन व पुलिस भी जरूरी व्यवस्था बनाने में जुट गया है। बीते दो दिनों से पर्यटक स्थल चोपता, बनियाकुंड, दुलगबिट्टा में काफी संख्या में पर्यटक पहुंच चुके हैं। चोपता के व्यापार संघ अध्यक्ष भूपेंद्र मैठाणी ने बताया कि नया साल के स्वागत के लिए पर्यटकों के आने का सिलसिला लगातार जारी है। क्षेत्र में करीब पांच हजार से ज्यादा पर्यटक पहुंच चुके हैं। ऐसे में सभी होटल, लॉज, ढाबा को अगले एक सप्ताह तक फुल बुकिंग मिल चुकी है। उन्होंने पर्यटकों से बुग्यालों के संरक्षण को ध्यान में रखते हुए प्लास्टिक कचरे को एक स्थान पर एकत्रित करने की अपील भी की। तुंगनाथ घाटी में इन दिनों पहुंचे पर्यटक ट्रेकिंग के माध्यम से भी प्रकृति के नजारों का आनंद ले रहे हैं।

चोपता से तुंगनाथ होते हुए चंद्रशिला तक एक दिन में कम से कम दस ट्रेकिंग दल ट्रेकिंग कर रहे हैं। पर्यटकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए पुलिस ने भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर दिए हैं। पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल ने बताया कि नये साल का जश्न मनाने को लेकर देश के विभिन्न कोनों से पर्यटक मिनी स्विटजरलैंड चोपता पहुंच रहे हैं। ऐसे में चोपता क्षेत्र में पुलिस की तैनाती कर दी गई है। उन्होंने बताया कि दुगलबिट्टा के आस-पास काफी बर्फ गिरे होने से आवागमन में दिक्कतें हो रही हैं। पर्यटकों से सावधानी से वाहन चलाने को कहा जा रहा है। कहा कि नये साल पर हुड़दंग मचने की भी काफी संभावनाएं रहती हैं, जिस पर पुलिस की पैनी नजर रहेगी। वहीं चोपता के अलावा कार्तिक स्वामी क्षेत्र में भी जमकर बर्फबारी हो रही है। बर्फबारी के बाद भक्त अब भारी संख्या में कार्तिक स्वामी का रुख कर रहे हैं। कार्तिक स्वामी में इस सीजन की यह पहली बर्फबारी है।

Add Comment

Click here to post a comment

Featured

error: Content is protected !!