उत्तराखण्ड पर्यटन रुद्रप्रयाग स्वास्थ्य

स्वास्थ्य मंत्री ने किया केदारनाथ के लिए डिजिटल एक्स रे व लैब का शुभारंभ,
सिक्स सिग्मा व स्टार फाउंडेशन ने मिलकर केदार में लगाया हाई क्वालिटी डिजिटल एक्स रे


रुद्रप्रयाग। केदारनाथ धाम आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें धाम में टूटी हड्डियों का इलाज भी मिल पायेगा। केदारनाथ धाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए सिक्स सिग्मा हाई एल्टीट्यूड मेडिकल सर्विस और स्टार वेलनेस एंड केयर फाउंडेशन ने हाथ मिलाया है। इस कार्य का मूल उद्देश्य बाबा के भक्तों को निरोग व स्वस्थ रखना है।
बता दें कि केदारनाथ धाम में प्रतिदिन घोड़े व खच्चरों से गिरकर यात्री चोटिल हो रहे हैं और उन्हें धाम में सही इलाज नहीं मिलने से हेलीकाॅप्टर से रेस्क्यू करना पड़ रहा है। ऐसे में सिक्स सिग्मा हाई एल्टीट्यूड मेडिकल सर्विस और स्टार फाउंडेशन ने स्वास्थ्य मिशन अभियान के तहत संचालित मुफ्त पोर्टेबल डिजिटल एक्स-रे सुविधा की शुरूआत की है, जिसका शुभारंभ स्वास्थ्य मंत्री डाॅ धन सिंह रावत ने जिला कार्यालय में किया। स्वास्थ्य मंत्री डाॅ धन सिंह रावत ने कहा कि सिक्स सिग्मा हाई एल्टीट्यूट मेडिकल सर्विस टीम ने चारधाम यात्रा को सुशोभित किया है। मेडिकल टीम की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि संस्था के आने से यात्रियों को अच्छी मेडिकल सर्विस मिल रही है। सरकार की कोशिश है कि प्रत्येक श्रद्धालु निर्विघ्न यात्रा करे। सिक्स सिग्मा हाई एल्टीट्यूड मेडिकल सर्विस और स्टार फाउंडेशन के कर्मी कठिन परिस्थितियों में यात्रियों को चिकित्सा सुविधा प्रदान कराने के लिए बधाई के पात्र हैं और दोनों संस्थाओं के सहयोग से शुरू की गई व्यवस्था से हजारों शिव भक्तों को लाभ मिलेगा।


वहीं रुद्रप्रयाग के विधायक भरत सिंह चौधरी ने कहा कि 2013 में आई त्रासदी के बाद से धाम में यात्रियों के लिए स्वास्थ्य सेवाएं बेहतरीन हो गई हैं, जिसका पूर्ण श्रेय सिक्स सिग्मा हाई एल्टीट्यूड मेडिकल सर्विस की टीम को जाता है और अच्छे चिकित्सा प्रबंध होने से केदारनाथ धाम में यात्रियों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है। केदारनाथ की विधायक शैलारानी रावत ने कहा कि केदारनाथ धाम पर दी जा रही स्वास्थ्य सेवा में सिक्स सिग्मा की टीम ने झंडा ऊंचा किया है। संस्था की मेडिकल टीम बाबा के धाम पर श्रद्धालुओं को चैबीसों घंटे स्वास्थ्य सेवा प्रदान करा रही है। यदि टीम को किसी भी प्रकार की सहायता की आवश्यकता है तो सरकार की ओर से भरपूर सहयोग दिया जाएगा।


सिक्स सिग्मा के प्रबंध निदेशक डाॅ प्रदीप भारद्वाज ने कहा कि सिक्स सिग्मा की मेडिकल टीम पहले से ही केदारनाथ धाम में 130 डाॅक्टरों की टीम के साथ कार्य कर रही है और एक्स-रे तथा लैब की सुविधा शुरू कर दी गई है। उन्होंने बताया की क्रीटिकल केयर, कार्डियो, रेसप्रेटरी और ओबशन व गायनी के विशेषज्ञ धाम में सेवाएं दे रहे हैं। इसके अलावा ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (एम्स दिल्ली) के 20 से अधिक सुपर स्पेशलिस्ट डाॅक्टर्स की टीम और जेएलएन मेडिकल कॉलेज अजमेर से भी 14 डॉक्टर सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर के साथ भक्तों की सेवा में जुटे हैं। सिक्स सिग्मा का मुख्य लक्ष्य बाबा के दर्शनार्थ आने वाले भक्तों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा प्रदान कराना है। कठिन परिस्थिति और विपरीत मौसम में भी मेडिकल टीम के सभी सदस्य चैबीसों घण्टे कार्य कर रहे हैं। वहीं अब मार्ग पर फिसल कर घायल होने वाले और गंभीर चोटों के इलाज के लिए पोर्टेबल डिजिटल एक्स-रे सुविधा प्रदान करवाई जाएगी, जिससे समय पर उन्हें समुचित मेडिकल सुविधा दी जा सके।

Featured

error: Content is protected !!