रुद्रप्रयाग

केदारनाथ में बारिश से संचार एवं विद्युत सेवा ठप
हिमालयी क्षेत्रों में जमकर बर्फबारी, निचले क्षेत्रों में बारिश से बढ़ी ठंड


रुद्रप्रयाग। रुद्रप्रयाग के उच्च क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर जारी है। केदारनाथ, तुंगनाथ, कार्तिक स्वामी, मदमहेश्वर, चोपता के अलावा शिव-पार्वती विवाह स्थल त्रियुगीनारायण में जमकर बर्फबारी हो रही है। हालांकि मौसम खराब होने के कारण केदारनाथ में किसी से संपर्क नहीं हो पा रहा है। केदारनाथ धाम में रहने वाले सभी मजदूर और अधिकारी-कर्मचारी नीचे लौट आये हैं। अब धाम में मात्र कुछ साधु संत रह रहे हैं। वहीं दूसरी ओर चोपता में बर्फबारी के कारण चोपता-बद्रीनाथ हाईवे पर चोपता से आगे आवाजाही ठप है।
रुद्रप्रयाग में पिछले तीन दिनों से मौसम खराब है। निचले क्षेत्रों में बारिश तो उच्च क्षेत्रों में बर्फबारी जारी है। मिनी स्वीजरलैंड चोपता में दो फीट तक बर्फ जम चुकी है। इसके अलावा शिव-पार्वती विवाह स्थल त्रियुगीनारायण में भी बर्फबारी हो रही है। बारिश और बर्फबारी के कारण ठंड अत्यधिक बढ़ गई है। निचले क्षेत्रों में लगातार हो रही बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है। केदारनाथ की बात करें तो केदारनाथ में भी लगातार बर्फबारी हो रही है। बर्फ के कारण केदारनाथ धाम में विद्युत, संचार सेवाएं ठप पड़ गई हैं। इसके अलावा धाम में चल रहे सभी प्रकार के पुनर्निर्माण कार्य भी प्रभावित हो गये हैं। बर्फबारी के कारण पुनर्निर्माण कार्यों में लगे मजदूर भी नीचे लौट आये हैं। धाम में कुछ साधु-संत रह रहे हैं, जिनसे संपर्क नहीं हो पा रहा है।
बारिश और ठंड के कारण आम जनता का जीना भी मुश्किल हो गया है। हालांकि यह बारिश फसलों के लिये अच्छी बताई जा रही है। बारिश के कारण ठंड भी अत्यधिक बढ़ गई है।

Add Comment

Click here to post a comment

Featured

error: Content is protected !!